Friday, June 29, 2018

सूर्यदेव अब रात को भी करेंगे उजाला

लगेंगे 42 सोलर पैनल, दो करोड़ होंगे खर्च, स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल हैं प्रोजेक्ट, 14 इमारतों का चयन।



धर्मशाला, जेएनएन। धर्मशाला में सूर्यदेव की रोशनी से रात को भी उजाला होगा।
धर्मशाला नगर निगम शहर में सोलर ऊर्जा से बिजली तैयार करने के लिए सोलर पैनल लगाएगा। इस परियोजना के लिए दो करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। नगर निगम ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत उपरोक्त परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए सभी औपचारिकताओं को लगभग पूरा कर लिया है। उपरोक्त परियोजना के तहत शहरभर में नगर निगम सरकारी इमारतों पर 42 सोलर पैनल लगाएगा। इसके लिए मौजूदा समय में 14 इमारतों का चयन कर लिया है।

इस परियोजना के धरातल पर आने के साथ ही स्मार्ट सिटी धर्मशाला के नाम एक और तमगा ऐसा जुड़ जाएगा, जो अपने आप में ही शहर को अन्य शहरों की तुलना में अलग विशेषता दिलाएगा। वर्तमान में धर्मशाला में बिजली कट की समस्या भी बरकरार है, जिससे जल्द शहर के बाशिंदों को निजात मिलेगी। वहीं इस परियोजना के अलावा भी अन्य कई परियोजनाएं शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत धरातल पर जल्द आएंगी, जिन पर नगर निगम और स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारी कार्यरत हैं।

यह होगी प्रक्रिया
सूर्यदेव की किरणों की रोशनी से सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को विद्युत विभाग को दिया जाएगा और धर्मशाला नगर निगम की ओर से बिजली विभाग को दी गई यूनिट को काट कर बिजली बोर्ड एमसी को बिजली का बिल भेजेगा।
सोलर ऊर्जा से बिजली तैयार करने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दो करोड़ की योजना तैयार की गई है। इसके तहत शहर में 42 सोलर पैनल लगाए जाएंगे। ये सभी सोलर पैनल सरकारी इमारतों पर लगेंगे। इसके लिए इमारतों का चयन शुरू कर दिया गया है और करीब 14 इमारतों को चयनित भी कर लिया गया है। जल्द ही अन्य स्थानों का भी चयन कर लिया जाएगा। परियोजना को धरातल पर लाने के लिए सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर लिया गया है।
यदि आप छत पर सोलर पावर लगाकर इनकम या बिजली बिल कम करना चाहते है तो Loom Solar ने आपको एक सुनहरा मौका दिया है। दरसल, Loom Solar ने घर, ऑफिस, दुकान में लगने वाले सोलर पैनल की कीमत घटा दी है ।

No comments:

Post a Comment